Events

हिन्दी दिवस
१४ सितंबर २०२०

इस वर्ष हिंदी सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। बच्चों को, "हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है"- इस विषय की जानकारी दी गई। कक्षा में राजभाषा ,मातृभाषा और राष्ट्रभाषा के बारे में भी बताया गया |  बच्चों ने अमीरा खुसरो की पहेलियाँ, स्वरचित कविताएँ, कहानी को चित्रकथा के रूप में प्रस्तुत करना , स्वयं कहानी के पात्रों के संवाद के रूप में बोलकर कथा सुनाना, गीत पर नृत्य प्रस्तुत करना, कहानी का मुख्य पृष्ठ निर्माण तथा कहानी का नाट्य रूपांतर आदि गतिविधियों में भाग लिया। बच्चों ने गीत भी सुनाए तथा कविता पाठ किया।

इस सप्ताह बच्चों से बात करने को लिए कक्षा ६ में लेखिका श्रीमती जयंती रंगनाथन, कक्षा ७ में श्रीमती किरण अरोड़ा, कक्षा ८ में श्रीमती नीलिमा सिन्हा और डा इरा सक्सेना को आमंत्रित किया गया। इन्होंने अपनी लेखन यात्रा, जीवन व हिंदी भाषा में रुचिपूर्ण कार्यों पर चर्चा की। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में मूक अभिनय के अध्यापक श्री योगेश सोमी भट्ट ने कक्षा १० के छात्रों से रस व भेद पर बातचीत की।

जूनियर विभाग में भी हिंदी की गतिविधियों का आयोजन करते हुए हिंदी सप्ताह मनाया गया। सभी कक्षाओं में छात्रों को हिन्दी दिवस के बारे मे बताया गया तथा उस पर चर्चा की गई। कक्षाओं में वर्डवॉल के ज़रिए विभिन्न खेल खेले गए,कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया, मौखिक गतिविधियाँ आयोजित की गयीं, कहानी सुनाई गई, शब्द निर्माण गोष्ठी ,बच्चों ने अभिनय द्वारा प्रस्तुति दी, चित्र पर आधारित कहानी सुनाकर बच्चों ने सवाल-जवाब किए । 

कक्षा ४ व ५ में श्रीमती मेघा चोपड़ा ने अपने कविता लेखन के अनुभवों के माध्यम से छात्रों का मार्ग प्रदर्शित किया। स्कूल में सभी ने इस सप्ताह गतिविधियों के माध्यम से भाषा के महत्व को और गहराई से समझा।

हिंदी विभाग

 

Close this window